Hindi Diwas 2023: हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है, महत्व और कब हुई इसकी शुरुआत?

2023 का हिंदी दिवस: हिंदी, जो विश्व की प्रमुख भाषाओं में से एक है, वह भारत की पहचान का हिस्सा है। इस महत्वपूर्ण भाषा को पूरे देश में बढ़ावा देने के लिए हर साल 14 सितम्बर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया जाता है। यह दिन हमें हिंदी के महत्व को याद दिलाने और इसके प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने का मौका प्रदान करता है।

हिंदी भाषा को एक राष्ट्रीय पहचान के रूप में देखा जाता है, और इसे दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा माना जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक रूप से 60.22 करोड़ लोग हिंदी का उपयोग करते हैं।

हिंदी दिवस की शुरुआत 14 सितम्बर 1953 को हुई थी, जब भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने संसद भवन में इसे राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में घोषित किया। उसके बाद से, हर साल इस दिन को नेशनल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके अलावा, राष्ट्रभाषा प्रचार समिति की सिफारिश के बाद से ही हिंदी दिवस का आयोजन होता है।

हिंदी दिवस का मुख्य उद्देश्य है हिंदी भाषा को प्रमोट करना और इसे बढ़ावा देना। इस दिन को स्कूलों, कॉलेजों, और ऑफिसों में धूमधाम से मनाया जाता है, जिसमें हिंदी भाषा के महत्व को बढ़ावा दिया जाता है। इस दिन को “हिंदी पखवाड़ा” के रूप में भी मनाया जाता है, जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताएँ और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

साथ ही, हिंदी दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा हिंदी भाषा में उपलब्धियों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है।

इस दिन के माध्यम से हम सभी को यह याद दिलाया जाता है कि हिंदी भाषा का महत्व क्या है और हमें इसे समृद्धि और समृद्धि की दिशा में बढ़ावा देना चाहिए।

Untold Life Story

Untold Life Story

Share This News

Related News